Best Free Blogger Templates 2022 Download Click Here Visit Now

5G Rollout in India: भारत के इन शहरों में सबसे पहले होगी 5G सर्विस की शुरुआत, जाने क्या इनमें शामिल है आपका शहर?

5G Rollout in India: भारत के इन शहरों में सबसे पहले होगी 5G सर्विस की शुरुआत, जाने क्या इनमें शामिल है आपका शहर? 5G Technology एक सुपर हाई फ़्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम जो 24 से 100 GHz तक में काम कर सकता है, जहाँ 5G के लिए उपलब्ध स्पेक्ट्रम की मात्रा का मतलब है कि डेटा को वर्तमान 4G में जितना संभव हो उससे बहुत ज्यादा तेज़ी से स्थानांतरित किया जा सकता है जिससे आप केवल एक सेकेंड में 10GB तक Data डाउनलोड कर सकते हैं।

5G की यह Speed सुनकर आपको जरुर बड़ा झटका लगा होगा क्योंकि यह किसी भी अन्य 4G Network Speed से कई गुना ज्यादा है।

5G Rollout in India

लेकिन इसके लिए आपको अभि इन्तज़ार करना होगा।भारत के टेलिकॉम कंपनियां फिलहाल दस शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं क्योंकि इन शहरों में 4जी ग्राहकों की संख्या काफी है और ग्राहक 5जी सपोर्ट वाले मोबाइल फोन के साथ तैयार हैं।

Table of Contents

भारत में 5G सेवाओं (5g Services) का मजा लेने वाले लोगों को साल 2023 तक का इंतजार करना पड़ सकता है। दूरसंचार उपकरण निर्माताओं का कहना है कि शीर्ष 10 शहरों में 5जी नेटवर्क सेवाओं का उपयुक्त कवरेज तैयार होने में छह से आठ महीने लग सकते हैं। कवरेज की मात्रा दूरसंचार कंपनी की रणनीति के आधार पर अलग-अलग होगी। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कंपनी किन शहरों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहती है।

आमतौर पर कवरेज किसी शहर के एक चौथाई से आधे हिस्से तक अलग-अलग हो सकती है। यह कंपनियों पर निर्भर करेगा कि उनकी उनकी नजर अधिक कवरेज पर है या वह कम कवरेज के साथ अधिक शहरों में शुरू करना चाहती हैं। दूरसंचार गियर बनाने वाली एक प्रमुख कंपनी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अनुमानित लक्ष्य शीर्ष 10 शहरों में उचित कवरेज देना है। इसके लिए 30 हजार टावरों पर रेडियो एवं उपकरण स्थापित करने की आवश्यकता होगीं। यह काम 6 से 8 माह में किया जा सकता है।

सूत्रों का कहना है कि कंपनियां फिलहाल इन शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं क्योंकि इन शहरों में 4जी ग्राहकों की संख्या काफी है और ग्राहक 5जी सपोर्ट वाले मोबाइल फोन के साथ तैयार हैं। इसके बाद 5जी संभावित उपयोगकर्ताओं की संख्या आती है। इसका मतलब यह हुआ कि फिलहाल 2 से 24 लाख रेडियो उपकरणों की आपूर्ति करने की आवश्यकता है।

5G सेवा सबसे पहले भारत के इन शहरों में हो सकती है शुरू

दूरसंचार कंपनियां जिन शीर्ष शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रही हैं, 5G सेवा सबसे पहले देश के इन शहरों में हो सकती है शुरू जिनमें– अहमदाबाद (Ahmedabad), बेंगलूरु (Bengaluru), चंडीगढ़ (Chandigarh), चेन्नई (Chennai), दिल्ली (Delhi), गांधीनगर (Gandhinagar), गुरुग्राम (Gurugram), हैदराबाद (Hyderabad), जामनगर (Jamnagar), कलकत्ता (Kolkata), लखनऊ (Lucknow), मुंबई (Mumbai) और पुणे (Pune) शहर शामिल हैं.

जरुरी नहीं कि इन शहरों के सभी हिस्सों में एक साथ 5G सेवा की शुरुआत की जाए. शुरुआती चरण में इन शहरों के खास जगहों पर 5G सेवा की टेस्टिंग की जाए.। 

एक टिप्पणी भेजें