Best Free Blogger Templates 2022 Download Click Here Visit Now

दुकान के लिए Paytm QR Code कैसे बनाएं: How to Get paytm QR code for shop

क्या आप कि पास एक दूकान है और आप एक दुकानदार है? आपका कोई भी प्रकार कि बिजनेस हो जैसे कि— सब्जियों की दुकान, पान दुकान, होटल या कोई भी प्रकार के छोटे-मोटे बिजनेस है, तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही जरूरी है। इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप फ्री में दुकान के लिए Paytm QR Code कैसे बनाएं? 

आप तो जानते है होगी कि QR Code इस्तेमाल आज छूटा दूकान से लेकर बड़े–बड़े बिजनेस में उपयोग कर रहे हैं। स्मार्टफोन वाला कोई भी व्यक्ति उन्हें स्कैन करके भूगतान कर सकता है और इस प्रकार QR Code  तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं।

इस पोस्ट में क्या है

सबसे लोकप्रिय, सरल भुगतान में क्यूआर कोड का उपयोग हर कोई कर रहे है। क्यूआर कोड-आधारित भुगतान, आसान, सुरक्षित और विश्वसनीय हैं। और उन्हें पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे विभिन्न ऐप द्वारा लोगों को सुविधा प्रदान की जाती है।

dukan ke liye paytm qr code

इन सबके बीच, Paytm QR Code for shop भारत में क्यूआर कोड भुगतान के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। यह सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण में कैशलेस भुगतान प्रदान एवं शीकार करता है। आपने किराने की दुकानों, शॉपिंग मॉल में पेटीएम का उपयोग करके लेनदेन कर पाएंगे।

इसके अलावा, ऐप के साथ, आप पेटीएम मॉल में खरीदारी कर सकते हैं, हवाई और ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं, मूवी शो बुक कर सकते हैं और बहुत सी अन्य चीजें कर सकते हैं।

इस लेख में, हम आपको पेटीएम के माध्यम से Paytm QR Code for shop भुगतान के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीजें बताएंगे।

Paytm QR code के फायदे

पेटीएम QR कोड कई फायदे होते है जिनका उल्लेख नीचे की गया है। 

  • किसीभी QR code payment app से पेमेंट करने में आसानी होती है।
  • QR code से पेमेंट करने पर पैसा सही जगह जाता है
  • QR code की सहायता से पैसा भेजने में बहुत कम समय लगता है
  • इसका उपयोग हर पेटीएम यूजर कर सकता है
  • QR code को आप व्हाट्सएप से किसी को भेज सकते हैं जिसकी सहायता से वह आपको पैसा भेज पाएगा।
इसके अलावा भी अन्य बहुत सारे सुविधाएं हैं।

दुकान के लिए पेटीएम क्यूआर कोड(Paytm QR Code)  कैसे बनाएं?

Paytm QR Code के लिए पेटीएम का बिजनेस है कि आवश्यकता पड़ता है। जैसे ही आप अपने पेटीएम फॉर बिजनेस अकाउंट बनाते हैं, आपका पेटीएम क्यूआर कोड जेनरेट हो जाता है। आप एंड्रॉइड और आईओएस पर पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप से या बस अपने पेटीएम डैशबोर्ड में लॉग इन करके अपना क्यूआर कोड साझा और डाउनलोड कर सकते हैं। 

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर Paytm for Business app डाउनलोड एवं इंस्टॉल करें। एक बार इंस्टाल हो जाने के बाद, साइन अप फ्री पर क्लिक करें।
  2. अब, अपना नाम और पैन या आधार नंबर दर्ज करें
  3. इसके बाद, अपना व्यवसाय और बैंक विवरण भरें
  4. एक बार लॉग इन करने के बाद, आप ऑर्डर क्यूआर कोड स्टिकर पर टैप कर सकते हैं अगर आपको फोटू QR Code चाहिए।
  5. अब शो क्यूआर कोड पर टैप करें। आपका क्यूआर कोड जनरेट हो जाएगा। आप इस क्यूआर कोड को print करके ओपन दुकान पर कहीं भी चिपका सकते हैं। 

आप इस Paytm QR Code को प्रिंट कर सकते हैं और इसे अपनी दुकान के कांच के स्टैंड जैसे सुविधाजनक स्थान पर रख सकते हैं। इस तरह, आप कैशलेस भुगतान जल्दी और आसानी से अपने ग्राहकों से प्राप्त कर सकते हैं।

Paytm Photo QR Code कैसे बनाएं? 

Paytm के फोटो QR Code बनाना बहुत आसान है, बच आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है—

  1. पेटीएम-फॉर-बिजनेस ऐप खोलें और होमपेज पर दिखाई देने वाले फोटो क्यूआर आइकन पर क्लिक करें।
  2. क्यूआर पर जोड़ी जाने वाली तस्वीर को चुनें ।
  3. इसके बाद फोटो क्यूआर पर अपना पता और जानकारी भरें .इसके लिए आपको थोड़ी राशी का भुगतान करना पड़ेगा।
  4. एक बार जब आप अपना फोटो क्यूआर बना लेते हैं, तो आप क्यूआर को डिजिटली अपने ग्राहकों के साथ डाउनलोड और शेयर कर सकते हैं।
  5. वैकल्पिक रूप से, अगर आपने फिजिकल फोटो क्यूआर का आदेश दिया है, तो आपको फोटो क्यूआर का 1 स्टैंडी और 1 स्टिकर आपके दरवाजे पर डिलीवर किया जाएगा।

डिलीवरी होने के बाद, पेटीएम फोटो क्यूआर स्टिकर्स को आप अपनी दुकानों पर चिपका सकते हैं.  

दुकानदार के लिए फोटो Paytm QR Code के फायदे

  • लगभग 20 लाख पेटीएम व्यापारियों ने पहले ही अपना पर्सनली फोटो क्यूआर बना लिया है और इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं. 
  • एक नियमित क्यूआर से परे जाकर फोटो क्यूआर व्यापारियों को उनके ब्रांड / व्यवसाय को बढ़ावा देने में मदद करता है. फोटो क्यूआर ग्राहकों को भुगतान करते समय व्यापारी की तस्वीर या ब्रांड लोगो के साथ दुकान / व्यवसाय का नाम देखने देता है, इस तरह व्यापारियों को ब्रांड पहचान भी होती है और ग्राहकों के दिमाग में ब्रांड को लेकर भरोसा भी पैदा होता है. 
  • फोटो क्यूआर क्यूआर को एक खास पहचान देता है. फोटो क्यूआर के जरिए भावनात्मक रूप से भी व्यापारी किसी खास बिजनेस मैन से जुड़ते हैं.  
  • फोटो क्यूआर करने से स्कैनर पर वही नाम दिखाई देता है. जो Photo QR पर होता है. इस तरह ये क्यूआर ग्राहकों के मन में पैदा होने वाले भ्रम को दूर करने में मदद करता है कि उन्होंने सही क्यूआर स्कैन किया है या नहीं. 

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है इस पोस्ट में बताया गया फ्री में दुकान के लिए Paytm QR Code कैसे बनाएं? के बारी में जो बताया गया है उससे आप खुश है। अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट करने में हमें कमेंट में जरूर बताएं।

अगर आपको लगता है हमने जो बात बताया है उससे दूसरों का फायदा हो तो इसे फ़ेसबुक और व्हाट्सएप में जरूर शेयर कीजिए।

एक टिप्पणी भेजें