Best Free Blogger Templates 2022 Download Click Here Visit Now

किसी भी मोबाइल नंबर पोर्ट कैसे करें ? 2022 में सिम पोर्ट करने का आसान तरीका

क्या आप अपनी टेलीकॉम ऑपरेटर की सेवा से खुश नहीं हैं?  आप नेटवर्क से परेशान है! जैसे— कॉल ड्रॉप, स्लो इंटरनेट, इत्यादि। लेकिन आप परेशान ना हों। यदि आप अपनी कंपनी की सर्विस से खुश नहीं हो तो दूसरी कंपनी में अपने मौजूदा मोबाइल नंबर पोर्ट करे दूसरे कंपनी के साथ।

How to port mobile number

आज हम आपको किसी भी मोबाइल नंबर पोर्ट कराने का सबसे आसान तरीका बताऊंगा। Airtel, Jio, Vi और चाहे BSNL सिम है क्यों ना हो सबका एमएनपी करने का तरीका थोड़ा बहुत एक जैसी ही है। जिसे आप फलों कर के अपनी मौजूदा नेटवर्क की परेशानियों से छुटकारा पा सकती हो।

तो चलिए जानते हैं मोबाइल नंबर को बदले बिना कैसे दूसरे नेटवर्क से सार्विस केसे ले सकती है यानी (MNP) मोबाइल नंबर पोर्ट कैसे करते हैं 2022 मे।

Table of Contents

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी क्या है?

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी टेलीकॉम कंपनी का अपने यूजर को एक ऑपरेटर से दूसरे ऑपरेटर स्थानांतरित करने का एक सुविधा है। यदि कोई ग्राहक अपने वर्तमान ऑपरेटर की सेवाओं से संतुष्ट नहीं है, तो वह अपना मोबाइल नंबर अपनी पसंद के किसी अन्य सेवा प्रदाता (Airtel, Reliance Jio, Vi, BSNL) के पास मौजूदा नंबर को बदले बिना ही जा सकता है। मोबाइल नंबर को पोर्टिंग करने के लिए यूनिक पोर्टिंग कोड का आवश्यकता होता है।

यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) प्राप्त कैसे करें ?

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए एक यूनिक पोर्टिंग कोड की जरूरत होती है। इस कोड के जरिए ही आपका नंबर दूसरे ऑपरेटर में पोर्ट होगा। MNP (Mobile Number Portability) के लिए कुछ शर्ते भी हैं। यदि आप वर्तमान ऑपरेटर के नेटवर्क में 90 दिनों से एक्टिव नहीं हैं तो आपका अपने नंबर को पोर्ट नहीं करा सकते, यानी कम-से-कम 90 दिन पुराने मोबाइल नंबर को ही पोर्ट करना संभव है।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio में अपना मोबाइल नंबर कैसे पोर्ट करें? जानें पूरा प्रोसेस हिंदी में।

मोबाइल नंबर पोर्ट कैसे करें

आप अपनी सिम को हमारे बातये गए तरीके से जिओ से बीएसएनएल में बहुत ही आसान तरीके से पोर्ट कर सकते है इसके लिए आपको हम जो तरीका बता रहे है उसको फॉलो करना है.

  1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन से PORT लिखकर स्पेस देकर आपके MOBILE NUMBER लिखकर 1900 पर भेज देना है। जैसे (PORT 86388076123) लिखकर 1900 नम्बर पर भेजना है।
  2. आपको तुरंत UPC अर्थात unique porting code प्राप्त होगा SMS के माध्यम से यह 15 दिन के लिए मान्य होगा और इस UPC कोड के द्वारा आप सिम पोर्ट कर पाएंगे।
  3. अब आपको किसी भी नजदीकी स्टोर या रिटेलर के पास जाना है और सिम पोर्ट करने के लिए कहना है वो आपसे UPC (unique porting code) मांगेगा उसे आप जो SMS में कोड प्राप्त हुआ था वो कोड दे दीजिये।
  4. अब आपको सिम पोर्ट करने के लिए जरुरी दस्तावेज देने के लिए कहेगा आप जो जो दस्तावेज मांगे जाए वो दस्तावेज स्टोर पर दे दीजिये।
  5. अब रिटेलर या स्टोर वाले आपसे कुछ शुल्क मांगेगे वो आपको देना है।
  6. अब स्टोर से आपको एक नयी सिम उपलब्ध करवाई जायेगी (जिस ऑपरेटर का सिम आपको चाहिए), आपको नयी सिम मिलने के बाद कुछ हि दिन में वो activate हो जाती है और sim के activation से जुडी जानकारी आप रिटेलर से प्राप्त कर सकते हैं।

जब आपकी सिम activate हो जाती है तो इसके बाद आप अपनी सिम का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है।

यह भी पढ़ें: अपने मोबाइल नंबर को Airtel में Port कैसे करें? स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस जानें हिंदी में

निष्कर्ष

हमने आपको अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट कराने के लिए जो तरीका बताया है वह 100% काम करता है। इस तरीके को अपनाकर आप किसी भी नेटवर्क से दूसरे किसी नेटवर्क में आसानी से अपने नंबर को ट्रांसफर कर सकते हैं, चाहे वह Reliance Jio हो यां Airtel। उम्मीद है की आपको मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए UPC Code मिल गया होगा और जल्दी ही आपका नंबर पोर्ट हो जायेगा.

अगर आपको कहीं भी समस्या आ रही है हमें Comment में पूछ सकती हो । हम आपकी समस्या को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। इसके अलावा हमारा यह लेख मोबाइल नंबर पोर्ट कैसे करें  कैसा लगा यह भी बताएं और इस आर्टिकल को Share जरुर करें.

एक टिप्पणी भेजें