Best Free Blogger Templates 2022 Download Click Here Visit Now

अपने मोबाइल नंबर को Airtel में Port कैसे करें? स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस जानें हिंदी में

यदि आप भी अपने मोबाइल नेटवर्क के सेवा से परेशान हैं और कई सारे अलग अलग कंपनियों से सिम कार्ड खरीद कर इस्तेमाल कर रहे हैं जैससे बार-बार सिम बदलने में बहुत ही दिक्कत होती है। इन परिस्थितियों में हम आपको MNP कराने का सलाह दूंगा। भारत देश मे सिम पर नेटवर्क संबधित शिकायत एक आम बात है। भले ही पहले के मुकाबले में इन शिकायतों में भारी कमी आयी हो लेकिन अभी भी कई ऐसे जगहा है जहां पर नेटवर्क की दिक्कत आती है।

अपने मोबाइल नंबर को Airtel में Port कैसे करें? स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस हिंदी में

इसलिए हो सकता है आप जहा रहते हो वहां किसी एक सिम का नेटवर्क पकड़ता हो बाकी का नहीं पकड़ता हो। लेकिन क्या होगा अगर आपके वो सिम कार्ड है जिसका नेटवर्क आपके घर मे नही पकड़ रहा? इसका एक आसान उपाय है मोबाइल नंबर पोर्ट। 

Table of Contents

Mobile Number Portability मदद से आप अपने एक ही नंबर समय-समय पर दसूरे Company का सिम कार्ड उपयोग कर सकते हैं। नेटवर्क में दिक्कत के अलावा भी एक और कारण है जिसके चलते हमें अपने SIM Port करने की जरूरत पड़ जाती है और वो है रिचार्ज की महंगाई। पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से कुछ Telecom कंपनियों ने अपने प्लान की किमत बढ़ाई है उसके बाद से लोग उस कंपनी में SIM Port करा रहे हैं जिसका रिचार्ज प्लान सस्ता है । India मे अभी 4 मुख्य Telecom company है— Airtel, Reliance Jio, Vi और BSNL जिनके रिचार्ज प्लान्स का दाम अलग अलग है।

अगर आपको भी इन 4 में से किसी एक मे अपना SIM पोर्ट कराना है तो आप आसानी से यह काम कर सकते हैं । इसके लिए आपको किसी भी नजदीकी Retail Shop पर जाना होगा। अपने मोबाइल नंबर को Airtel में पोर्ट कैसे करें बारे में जानने के लिए नीचे दी गई स्टेप को फॉलो कीजिए ।

यह भी पढ़ें: किसी भी मोबाइल नंबर पोर्ट कैसे करें ? 2022 में सिम पोर्ट करने का आसान तरीका

Mobile Number Portability (MNP) क्या है।

अगर आप नेटवर्क सर्विस और रिचार्ज प्लान से असंतुष्ट हैं और अपना मोबाइल  बदलना चाहते हैं लेकिन अपना मोबाइल नम्बर वही रखना चाहते हैं तो इसके लिए एक प्रक्रिया होती है जिसको Mobile Number Portability या MNP कहा जाता है । MNP telecom users को यह छूट देता है कि वह अपना Sim Operator कभी भी बदल सकते हैं ।

अपने मोबाइल नंबर को Airtel में पोर्ट कैसे करें

अपने मोबाइल नंबर को Airtel में कैसे पोर्ट करें? इसको जानने के लिए या करने के लिए आपको नीचे बताए गया तरीका का को इस्तेमाल करना है।

  1. सबसे पहल आपको 1900 नम्बर पर एक मेसेज लिखकर भेजना होगा जिसको कुछ इस तरह PORT < space > मोबाइल नंबर (जैसे— PORT 8638801234)
  2. इसके बाद आपके उसी नम्बर पर एक मैसेज आएगा जिसमे आपको 8 अंक UPC नम्बर प्राप्त होगाUPC कि वैधता केवल 4 दिन की होती है। (जम्मू कश्मीर,असम और उत्तर पूर्वी राज्यों में 30 दिन) की वैधता होती है।
  3. इसके बाद आपको जिस भी Telecom Company में अपना नम्बर पोर्ट कराना है उसके Airtel Store पर जाना होता होता है। या फिर किसी ऐसे स्टोर पर जाएं जहा मोबाइल पोर्टिंग का काम होता है ।
  4. उस Airtel Store पर आपके अपना UPC कोड बताना होगा और साथ ही अपना KYC कराना होगा जिसके लिए आप अपना Adhar Card साथ ले जाएं। 
  5. Airtel Store में मौजूद स्टाफ एक Customer Acquisition Form (CFA) भरता है और आपकी सारी डिटेल verify कर के आपको एक नई SIM Card दे दी जाती है।

इसके बाद आपको एक मैसेज प्राप्त हो जाएगा जिसमे बताया जाएगा कि आपका MNP की request स्वीकार कर ली गयी है और 7 से 15 दिनों के अंदर आपका नया सिम चालू हो जाएगा । 

ध्यान दें— अपना सिम कार्ड पोर्ट कराने के बाद जो आपको नई सिम प्राप्त होगी उसका मोबाइल नम्बर वही रहेगा जिस नम्बर को आपने मेसेज 1900 पर मेसेज किया था। इसलिए आप 1900 पर ही नम्बर मेसेज करियेगा जो कि आपको पोर्ट करवाना हो ।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio में अपना मोबाइल नंबर कैसे पोर्ट करें? जानें पूरा प्रोसेस हिंदी में।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है इस पोस्ट में “अपने मोबाइल नंबर को Airtel में पोर्ट कैसे करें” बारी में जो बताया गया है उससे आप खुश है। अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट करने में हमें कमेंट में जरूर बताएं।

अगर आपको लगता है हमने जो बात बताया है उससे दूसरों का भी प्रॉब्लम सॉल्व होगा तो इसे फेसबुक और व्हाट्सएप में जरूर शेयर कीजिए।

एक टिप्पणी भेजें