Best Free Blogger Templates 2022 Download Click Here Visit Now

Driving Licence के बिना चालान काटने से कैसे बचें? ट्रैफिक पुलिस से बचने का आसान तरीका

कोई बार हमारे साथ ऐसा होता जब हम अपना लाइसेंस भूल जाते है और ऐसे में जब भी ट्रैफिक पुलिस हमारे वाहन की चेकिंग करते हैं तब वाहन का चालान काट दिया जाता है। तब बहुत बुरा लगता है क्योंकि वाहन का लाइसेंस साथ ना होने की वजह से हजारों रुपये का चालान हो जाता है, साथ ही अगर आपके पास वाहन के अन्य दस्तावेज भी ना हों तब चालान की रकम ओर बढ़ जाती है।

ऐसे में आप सोचते है कि कोई ऐसा तरीका है जिससे ड्राइविंग लाइसेंस या वाहन का दस्तावेज साथ ना होने पर भी ट्रैफिक पुलिस चालान ना काट पाए या Driving Licence के बिना चालान काटने से कैसे बचें?

Driving Licence के बिना चालान काटेने से कैसे बचें?


आपके साथ भी ऐसी समस्या ना हो इसका ध्यान रखते हुए आज हम इस आर्टिकल में आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी चालान काटने से बचाएगा और आपको लाइसेंस और गाड़ी के अन्य कागजात भी साथ मे नहीं रखने पड़ेंगे। तो आइए जानते हैं वह कौन सा ऐप हैं जो आपकी चालान काटेने से बचाएगी ! Driving Licence के बिना भी चालान काटने से आपको इए एप मददगार साबित होगा।

Table of Contents

आप शायद इस ऐप के बारे में पहले-पहल से ही जानते होंगे! इस ऐप का नाम है डिजिलॉकर। डिजिलॉकर ऐप की मदद से हम किस तरह अपने डॉक्यूमेंट को डिजिटली सुरक्षित तरीके से Save कर सकते हैं उसकी पारी में पूरी जानकारी दूंगा।

What is DigiLocker- डिजिलॉकर क्या है ?

DigiLocker एक cloud storage platfy है। जहाँ पर हम अपने दस्तावेज तथा प्रमाण-पत्र जैसे— ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वाहन की रजिस्ट्रेशन, आधार कार्ड इत्यादि ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं, शेयर कर सकते हैं तथा वेरिफाई कर सकते हैं।

आप अपने विभिन्न सरकारी, गैर-सरकारी दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी यहाँ अपलोड कर सुरक्षित रख सकते हैं, तथा जरूरत पडने इनका डिजिटल संस्करण इस्तेमाल कर सकते हैं।

युजर e-Signed टूल की मदद से अपने सभी द्स्तावेजो एवं प्रमाण-पत्रों को सेल्फ-एटेस्टेड भी कर सकता हैं। और वेरिफिकेशन के लिए संबंधित एंजेसियों को जारी कर सकता हैं।

DigiLocker Registration 

आप चाहे वेबसाईट के माध्यम से एक्सेस करें या फिर मोबाईल एप के द्वारा उपयोग करें. मगर पहले आपको डिजिलॉकर की Aadhar-Based Registration Process पूरी करनी होगी तभी आप अपने दस्तावेज तथा प्रमाण-पत्र अपलोड एवं जारी कर सकते हैं.

डिजिलॉकर पर पंजिकरण करने से पहले निम्न जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखें:—

  1. आपके पास आधार कार्ड में लिंक हुआ मोबाईल नंबर होना चाहिए, ताकि ओटीपी प्रमाणिकरण पूरा हो सके.
  2. आधार कार्ड आपका पास रहना अनिवार्य है या 12 अंकों वाला आधार नंबर याद होना चाहिए।
  3. जो मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुडा हुआ है वह आपके पास एक्टिव ओर इनकमिंग-आउटगोइंग सुविधा उपलब्ध होना चाहिए।

DigiLocker Registration केस करे

  1. सबसे पहले आप Digilocker के वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएं या अपने मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से DigiLocker एप्लिकेशन डाउनलोड। 
  2. 'साइन अप' पर क्लिक करें। अपना पूरा नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर दर्ज करें। एक सुरक्षा पिन बनाएं और एक ईमेल आईडी दर्ज करें।
  3. अपना आधार नंबर दर्ज करें। एक बार जब आप अपना विशिष्ट 12-अंकीय आधार नंबर दर्ज करते हैं, तो आपको दो विकल्प मिलेंगे - वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) या फ़िंगरप्रिंट - आप आगे बढ़ने के लिए किसी भी विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  4. एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, एप्लिकेशन उपयोगकर्ता को 'Username' और 'Password' बनवाना पड़ेगा, 'डिजिटल लॉकर' खाते के लिए अपना वांछित उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें और साइन-अप बटन पर क्लिक करें। सफल खाता निर्माण के बाद, एप्लिकेशन डिजिलॉकर की 'डैशबोर्ड' स्क्रीन दिखाएगा।

बधाई हो! अब आप डिजिलॉकर सेवा का उपयोग करने के लिए पूरी तैयार हो गए हैं. लॉग इन करके क्लाउड स्टोरेज का फायदा उठाईयें.

एक टिप्पणी भेजें