Best Free Blogger Templates 2022 Download Click Here Visit Now

बच्चों के लिए आधार कार्ड कैसे बनाएं? बाल आधार कार्ड ऑनलाइन, How to Apply Aadhaar Card For Child

क्या आपके अपने 5 साल से कम बच्चे है और आप उनके लिए आधार कार्ड बनवाना चाहते है? तो हमारा आज कि यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।  क्योंकि हम, आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बच्चों के लिए आधार कार्ड कैसे बनाती है (How to Apply Aadhaar Card For Child?) की पूरी जानकारी हिंदी में प्रदान करेगे।

सबसे पहले यह जान लीजिए किसी भी 05 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड होना बहुत अनिवार्य है। क्योंकि उन्हीं के आधार कार्ड के साथ लिंक करके बच्चे का आधार कार्ड बनाया जाता है। साथ ही साथ हम, आपको बता दें कि, यदि आपके बच्चे की आयु 05 साल से कम है तो उनके आधार कार्ड के लिए आपके बच्चे की सिर्फ तस्वीर ले जाएगी, बायोमेट्रिक बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी नहीं नहीं है।

How to Apply Aadhaar Card For Child

जो भी अभिभावक अपने बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाने चाहती है सीधे इस लिंक – https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करके अपने – अपने बच्चे के आधार कार्ड बनाने के लिए Appointment प्राप्त करे और अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाईं।

Table of Contents

Baal Aadhaar Card किया है? 

जैसे की हम सब जानते हैं— आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण और आवश्यक दस्तावेज है जिसे हम पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल करते है। UIDAI ने 05 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड बनवाने की घोषणा की है। यह आधार कार्ड नॉर्मल आधार कार्ड से अलग है। बाल आधार नीले रंग के होते हैं। बच्चे की उम्र 05 साल से ऊपर होने के बाद बाल आधार कार्ड इनवैलिड हो जाती है और और बायोमैट्रिक डाटा को अपडेट करक  दोबारा से उस बच्चे के लिए आधार कार्ड बनवाना पड़ता है। वे सभी लोग जो अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं उन्हें UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

बाल आधार कार्ड के माध्यम से कई सारी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। जिस बच्चे के पास बाल आधार कार्ड होगा उससे स्कूल में एडमिशन मिलने में भी आसानी होगी।

आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड क्या है? मुझे पता है आपको यह मालूम है! फिर भी आप अगर जानना चाहती है आधार कार्ड क्या है? तो हम आपको बताना चाहता हूं कि, आधार कार्ड, भारतियों आम आदमी की पहचान है जो कि, कुल 12 अंको का एक यूनिक नंबर होता है और इस कार्ड की बड़ी विेशेषता यह है कि, इस आधार कार्ड में व्यक्ति Biometric information कैद होता है जिससे उनकी पहचान आसानी से की जा सकती है।

आधार कार्ड UIDAI द्वारा भारत के सभी निवासियों को जारी की जाने वाली 12 अंकों की संख्‍या वाले एक कार्ड है। किसी भी आयु का कोई भी व्यक्ति जो भारत का निवासी है, बिना किसी लिंग भेद के आधार संख्या प्राप्ति‍ हेतु आवेदन कर सकता है।

आधार कार्ड के लिए आवेदन इच्‍छुक व्यक्ति को नामांकन प्रक्रिया के दौरान, जो पूरी तरह से लागत रहित है, न्‍यूनतम जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक सूचना उपलब्‍ध करवानी होती है। किसी भी व्यक्ति को आधार हेतु नामांकन केवल एक बार करना होता है और डी-डुप्‍लिकेशन प्रणाली के जरिए विशिष्‍टता प्राप्‍त की जाती है, डी-डुप्‍लिकेशन के बाद केवल एक आधार ही सृजि‍त किया जाता है।

संक्षेप में हम, यह भी सकते है कि, आधार कार्ड मूलतौर पर एक सरकारी दस्तावेज है जिसकी जरुरत आपको हर कार्य के लिए पड़ेगी और बिना आधार कार्ड के आप कोई भी कार्य नहीं कर पायेगे और इसीलिए यदि आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको जल्द ही अपना और अपने बच्चो के लिए आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करे? जानिए पूरा प्रक्रिया हिंदी में

बच्चो का आधार कार्ड बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट किया चाहिए?

अगर आप अपने बच्चे के लिए आधार कार्ड (baal aadhaar card) बनवाना चाहती है तो उसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट होना बहुत जरूरी है, जिसके बारे में हमने नीचे बताया हुआ है —

  1. सबसे पहले माता – पिता में से किसी एक को अपना आधार कार्ड होना चाहिए
  2. बच्चे का मूल जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।

उपरोक्त डाक्यूमेंट्स की पूर्ति करके सभी अभिभावक, अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

How to Apply Aadhaar Card For Child?

यदि आपके परिवार व घर में भी कोई नवजात शिशु है और आप उसका आधार कार्ड बनवाना चाहते है तो आपको इन स्टेप्स को पूरा करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • सबसे पहले आप सभी अभिभावको को अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा,
  • आधार केंद्र पर आने के बाद आपको आपके बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा,
  • इसके बाद आपको बाल आधार कार्ड आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरना होगा,
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो की पूर्ति आप सभी माता – पिताओँ को करनी होगी और
  • अन्त में, आपकोअपने इस आवेदन फॉर्म को आधार केंद्र पर जमा कर देना होगा और आवेदन शुल्क देना होगा जिसके बाद आधार केंद्र संचालक आपके बच्चे का आधार कार्ड हेतु आवेदन करके आपको रसीद प्रदान कर देंगे।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी भारतीय माता – पिता, अभिभावक उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करके अपने बच्चे का आधार कार्ड आसानी से बनवा सकेंगे है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

हम, अपने आज का इस आर्टिकल में, अपने सभी अभिभावक को विस्तार से बच्चों के लिए आधार कार्ड कैसे बनाएं? (How to Apply Aadhaar Card For Child?) के बारे मे बताया ताकि आप सभी जल्द से जल्द अपने बच्चे के आधार कार्ड बाना सकें और बच्चे का आधार कार्ड बनवाकर उसे सामाजिक पहचान प्रदान कर सकें।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आप सभी अभिभावको को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करना होगा, शेयर करना होगा और कमेंट करके अपने विचार को प्रस्तुत करना होगा आदि।

एक टिप्पणी भेजें